india Post GDS 2nd Merit List 2024 (Direct Link) : यहां से देखें इंडिया पोस्ट GDS की दूसरी लिस्ट जारी

india Post GDS 2nd Merit List 2024 : यदि आप भी india Post GDS की नई भर्ती को लेकर indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से 17 मार्च 2024 को ऑफिशल नोटिफिकेशन निकल गई जिसको लेकर आवेदन की प्रक्रिया को 15 जुलाई 2024 से लेकर 5 अगस्त 2024 तक लिया गया जिसे एडिट करने के लिए भी 6 अगस्त 2024 से लेकर 8 अगस्त 2024 तक तिथि को बढ़ाया गया था जिसके बाद सभी छात्र एवं छात्राओं ने अपना आवेदन सफलता पूर्वक किया हुआ था

और सभी छात्र एवं छात्राओं का प्रथम सिलेक्शन लिस्ट को 19 अगस्त 2024 को Indiapostgdaonline.gov.in के माध्यम से जारी कर दिया गया। जिसके बुरे सभी छात्र एवीएन छात्रें india Post GDS 2nd Merit List 2024 को लेकर इंतजार कर रहे हैं क्योंकि इसमें 44228 पदों पर भर्ती निकाली गई थी जिसको लेकर आवेदन सभी लोगों ने कर लिया है। 

india Post GDS 2nd Merit List कब आएगा?

यदि आप भी india Post GDS 2nd Merit List 2024 को लेकर इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी छात्र एवं छात्राओं को बतातेचलें Indiapostgdaonline.gov.in के माध्यम से आप सभी के GDS 2nd Merit List को 17 सितंबर 2024 को Indiapostgdaonline.gov.in के माध्यम से जारी किया जाएगा जिसकी सूचना इंडिया पोस्ट जीडीएस के आधिकारिक वेबसाइट Indiapostgdaonline.gov.in के माध्यम से दी गई है। जिसे आप सभी छात्र एवं छात्राएं जो भी Post GDS मैं ऑनलाइन आवेदन किए हुए थे वह सभी छात्र एवं छात्राएं Indiapostgdaonline.gov.in के माध्यम से अपना india Post GDS 2nd Merit List 2024 डाउनलोड कर सकते हैं।

india Post GDS 2nd Merit List 2024
india Post GDS 2nd Merit List 2024

India Post GDS 2nd Merit List 2024?

जैसे कि आप सभी को पता है कि भारतीय डाक विभाग के द्वारा देश में 23 सर्किल में 44228 पदों पर ग्रामीण डाक सेवा भारती को लेकर सभी छात्र एवं छात्राओं ने अपना आवेदन किया हुआ था इसके बाद सभी छात्र एवं छात्राओं के india Post GDS 1st Merit List 2024 को 19 अगस्त 2024 को जारी कर दिया गया इसके बाद जिन-जिन उम्मीदवारों ने प्रथम सिलेक्शन लिस्ट के अनुसार अपना नामांकन महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ किए हैं जिसकी लिए अंतिम तिथि 6 सितंबर 2024 रखी गई है इसके बाद india Post GDS 2nd Merit List 2024 को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी कर दिया जाएगा। 

india Post GDS 2nd Merit List चेक करने के लिए क्या-क्या दस्तावेज लगेंगे?

यदि आप india Post GDS को लेकर अपना आवेदन किए हुए हैं और आप अपने प्रथम सिलेक्शन लिस्ट में नाम नहीं आ पाया और अब द्वितीय सिलेक्शन लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं और उसमें सिलेक्शन होने के बाद आप सभी को क्या-क्या कागजात लगेंगे जो कि इस प्रकार हैं। 

  • आधार कार्ड 
  •  मोबाइल नंबर 
  • जन्मतिथि 
  • 10वीं का मार्कशीट 
  •  चयन सूची 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र

india Post GDS Category By Cut Off List 2024

जैसे कि आप सभी को पता है कि इंडिया पोस्ट जीडीएस को लेकर द्वितीय सिलेक्शन लिस्ट में सभी छात्र एवं छात्राएं इंतजार कर रहे हैं जिसमें सभीलोग Category By कितना Cut Off Percentage रहेगा इसको लेकर इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी को बता दें की General(UR)  के लिए 85 से 90% वही OBC (Non Creamy Layer) के लिए 80 से 88% जबकि sc के लिए 75 से 85% और st के लिए 70 से 80% रहेंगे और ईडब्ल्यूएस के लिए 80 से 90 % और ph(person with disabilities) के लिए 70 से 80 % रह सकता है।

india Post GDS 2nd Merit List 2024 कैसे चेक करे?

जितने भी छात्र एवं छात्राएं 10वीं 12वीं पास छात्र हैं और वह india Post GDS के लिए indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किए हुए थे और वह अपने द्वितीय सिलेक्शन लिस्ट को लेकर इंतजार कर रहे हैं तो आप indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से इस प्रकार अपना सिलेक्शन लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

  •  India Post GDS 2ND सिलेक्शन लिस्ट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले indiapostgdsonline.gov.in ऑफीशियली वेबसाइट पर जाएं।
  • फिर आप सभी को “GDS Online Engagement Schedule,July-2024 Shortlisted” ऑप्शन पर क्लिककरें।
  • फिर आप जिस राज्य से हैं उसे राज्य ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद “List of Shortlisted Candidates” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने आपका लिस्ट देखने को मिल जाएगा। 

2nd Merit List:- Click Here

Official Website:- Click Here

निष्कर्ष

यदि आप भी 10वीं 12वीं पास छात्र एवं छात्राएं हैं और आप india Post GDS में अपना आवेदन किए हुए थे और अपने प्रथम सिलेक्शन लिस्ट को 19 अगस्त 2024 को डाउनलोड कर लिए हैं और आप अपने द्वितीय सिलेक्शन लिस्ट को लेकर इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी के लिए अच्छी खबर है क्योंकि आप सभी के द्वितीय सिलेक्शन लिस्ट को जारी कर दिया गया है जिसे आप indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

4 thoughts on “india Post GDS 2nd Merit List 2024 (Direct Link) : यहां से देखें इंडिया पोस्ट GDS की दूसरी लिस्ट जारी”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Our Telegram Channel